RTPS आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2025 – बिहार में आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

RTPS आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) क्या है?

RTPS आय प्रमाण पत्र एक सरकारी दस्तावेज़ है जो किसी व्यक्ति की वार्षिक आय को प्रमाणित करता है। यह प्रमाण पत्र विभिन्न सरकारी योजनाओं, लोन, और अन्य सेवाओं के लिए आवश्यक होता है। आय प्रमाण पत्र बिहार राज्य में आवेदकों को उनके वार्षिक आय का प्रमाण प्रदान करता है, जिसे सरकारी योजनाओं, पेंशन, और लोन के लिए जरूरी होता है।

RTPS आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों होती है?

आय प्रमाण पत्र का उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों के लिए किया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

  • सरकारी योजनाओं का लाभ: आय प्रमाण पत्र सरकारी योजनाओं जैसे पेंशन, सब्सिडी, और छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक होता है।
  • लोन के लिए आवेदन: बैंक लोन के लिए आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।
  • शैक्षिक संस्थानों में दाखिला: विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में दाखिला लेने के लिए आय प्रमाण पत्र जरूरी हो सकता है।
  • सरकारी नौकरी के लिए आवेदन: कई सरकारी नौकरियों में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

आय प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज़ आवश्यकताएँ

RTPS आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत होगी। इन दस्तावेज़ों की सूची निम्नलिखित है:

  • 📌 पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, पैन कार्ड, या मतदाता पहचान पत्र।
  • 📌 संपर्क विवरण: मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • 📌 पते का प्रमाण: बिजली बिल, राशन कार्ड, या बैंक पासबुक।
  • 📌 फोटो: पासपोर्ट साइज फोटो।
  • 📌 एफिडेविट: यदि कोई अन्य प्रमाण नहीं है, तो कोर्ट से एफिडेविट बनवाकर आवेदन किया जा सकता है

RTPS आय प्रमाण पत्र के लिए पात्रता

आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा:

  1. आवेदक को बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदक के पास वैध पते का प्रमाण होना चाहिए।
  3. आवेदक को वर्तमान में एक सक्रिय मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करना होगा।
  4. यदि अन्य दस्तावेज़ उपलब्ध नहीं हैं, तो एफिडेविट द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

बिहार में आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? (Step-by-Step Guide)

Step 1: आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु सबसे पहले गूगल पर RTPS लिख कर सर्च करें और सबसे पहले वेबसाइट पर क्लिक करें। आप सीधे लिंक से भी वेबसाइट पर जा सकते हैं

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Step 2 : RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु ऑनलाइन आवेदन दे वाले ब्लॉक में समान्य प्रशासन विभाग पर क्लिक करें

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Step 3: RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु इस पोस्ट में हम आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन पर क्लिक करें

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Step 4: आपके सामने तीन स्तर खुलकर आएंगे:

अंचल स्तर पर
अनुमंडल स्तर पर
जिला स्तर पर

आपको अंचल स्तर पर क्लिक करना है।

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Step 5: RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु आपके सामने Form XV खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको लिंग (Gender), अविभाजन, नाम, पिता का नाम/पति का नाम, माता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, फोटो और कुछ अन्य विवरण भरने होंगे।

आपको फोटो अपलोड करना होगा। यदि आप आधार नंबर दर्ज करते हैं, तो आपको OTP सत्यापन करना पड़ेगा। इसलिए, अभी आधार नंबर दर्ज न करें। बाद में, दस्तावेज़ अपलोड करते समय आप आधार कार्ड अपलोड कर सकते हैं। ✅

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Step 6: RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु आपको कैप्चा को रिफ्रेश करके भरना होगा और उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है।

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Step 7: RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु आपको अपने फॉर्म का Preview देखने को मिलेगा। यदि इसमें आपको कोई edit करना है तो Edit पर क्लिक करें, अन्यथा Attach Annexure पर क्लिक करें।

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Step 8: कोई एक Document चुनकर उसे अपलोड करें। आप PDF या इमेज भी अपलोड कर सकते हैं। उसके बाद Save Annexure पर क्लिक करें।

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Step 9: उसके बाद Submit पर क्लिक करना है।

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सबमिट करने के बाद कई बार ERROR आ सकता है, या फिर पिछले किसी भी स्टेप में समस्या हो सकती है। यह वेबसाइट के सर्वर स्लो या डाउन होने के कारण हो सकता है। ❌🔄
ऐसा होने पर, आपको फिर से स्टेप 1 से प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

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PDF को सेव करके रख लेना है ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर उपयोग किया जा सके

अब हम जानेंगे कि आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें।

Step 1: RTPS आय प्रमाण पत्र हेतु आवेदन हेतु सबसे पहले गूगल पर RTPS लिख कर सर्च करें और सबसे पहले वेबसाइट पर क्लिक करें। आप सीधे लिंक से भी वेबसाइट पर जा सकते हैं | नागरिक अनुभाग” वाले ब्लॉक में “आवेदन की स्थिति” पर क्लिक करें।

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Step 2: Through Application Reference Number” पर क्लिक करें 🔍📄

1️⃣ “Through Application Reference Number” विकल्प पर क्लिक करें।
2️⃣ Application Reference Number दर्ज करें।
3️⃣ Application Submission Date चुनें – जिस तारीख को आपने आवेदन किया था, वही दर्ज करें।
4️⃣ Captcha Code भरें।
5️⃣ Submit बटन पर क्लिक करें।

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Step 3: “Do you want to view/download the document of your application (if any)?” का विकल्प आएगा।

1️⃣ यदि “Yes” चुनते हैं, तो आपको Name, Father’s Name, और Mother’s Name भरना होगा।

  • इसके बाद, आप अपना Document Download कर सकते हैं।

2️⃣ यदि “No” चुनते हैं, तो आप केवल Application Status देख पाएंगे, लेकिन Document Download नहीं कर सकेंगे।

📌 सही विकल्प चुनें और आगे बढ़ें!

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RTPS आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

यदि आपने RTPS आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर दिया है और वह ईमेल पर नहीं मिला, तो आप इसे निम्नलिखित तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं:

बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर जाएं।
✅ होमपेज पर ‘नागरिक अनुभाग’ में जाएं और ‘सर्टिफिकेट डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
आवेदन संख्या और सुरक्षा कोड दर्ज करें।
‘सर्टिफिकेट डाउनलोड’ बटन पर क्लिक करें।
✅ प्रमाण पत्र PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होकर आपके डिवाइस में सेव हो जाएगा।

निष्कर्ष

RTPS आय प्रमाण पत्र प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है, जिससे आवेदन सरल और पारदर्शी बनता है। इसके लिए बिहार सर्विस प्लस पोर्टल पर जाकर आवश्यक विवरण भरें, दस्तावेज़ अपलोड करें और आवेदन सबमिट करें। आवेदन की स्थिति ‘आवेदन की स्थिति’ सेक्शन में चेक करें। स्वीकृति मिलने पर, ‘सर्टिफिकेट डाउनलोड’ विकल्प से आवेदन संख्या और सुरक्षा कोड दर्ज कर PDF डाउनलोड करें। किसी तकनीकी समस्या की स्थिति में, पुनः लॉगिन करें या संबंधित विभाग से संपर्क करें।

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